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नेटवर्क मार्केटिंग में प्रॉस्पेक्ट लिस्ट कैसे बनाये | How to Make Prospect List in Network Marketing in Hindi


नेटवर्क मार्केटिंग में प्रॉस्पेक्ट लिस्ट कैसे बनाएं

How to Make Prospect List in Network Marketing

जब नेटवर्क मार्केटिंग में लोग शामिल होते हैं तो उन्हें एक लिस्ट बनाने के लिए कहा जाता है, लेकिन वे लिस्ट नहीं बनाना चाहते हैं।  यह बहुत बड़ी गलती है।  कागज पर नाम, पता लिखने से क्या डर।  कई लोगों का कहना है कि हमें लिस्ट याद है, फोन नंबर मोबाइल फोन में है, कॉल करके पता पता चल जाएगा।  दरअसल उनके पास ऐसी कोई  लिस्ट नहीं है।  यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो डर को दूर करें और नामों की सूची बनाएं।

अगर आपको लगता है कि आपको लिस्ट बनाने में मदद की जरूरत है तो आप अपने अपलाइन से मदद जरूर ले सकते हैं।  इस ब्लॉग का अगला भाग आपको एक लिस्ट बनाने और बाद में उन लोगों को योजना दिखाने में मदद करेगा।

1 . प्राइमरी प्रोस्पेक्ट ( Primary Prospect )

   1 . दोस्त और रिश्तेदार
   2 . पड़ोसी
   3. स्कूल के दोस्त
   4. सहकर्मी या व्यावसायिक सहयोगी
   5. परिचित

 लिस्ट बनाते समय आप अपने दिमाग में कई नाम भूल सकते हैं।  तो आप एक आजमाए हुए और परखे हुए नियम का पालन कर सकते हैं।

फ्रेंड्स थ्योरी ( F.R.I.E.N.D.S. )

    F -  FAMILY/FRIENDS
    R - RELATIVES
     I - INSTITUTIONAL
    E - EMPLOYEE
    D - DOCTOR & ANY OTHER
    S - STRANGER & SOCIAL MEDIA

2 .  सेकेंडरी  प्रोस्पेक्ट  ( Secondary Prospect )

  नए दोस्त बनाएं और अपनी लिस्ट में जोड़ते रहें।  आपको यकीन नहीं होगा कि यह उन दोस्तों की एक बहुत बड़ी लिस्ट है जिन्हें आप अब तक नहीं जानते हैं। लोगों के सबसे बड़े स्रोत को न भूलें , अजनबी जो आपके दोस्त बनना चाहते हैं.

लोगों के बारे में पहले से राय मत बनाइए या  उसे अपनी लिस्ट से न छोड़ें

कभी-कभी आप सोचते हैं कि यह बिजनेस सबके लिए नहीं है क्योंकि यह उस तरह का बिजनेस नहीं है।  आप यह मान लेते हैं कि कुछ लोग बहुत अमीर और खुश हैं।  आपको सबसे पहले यह जान लेना चाहिए कि इस बिजनेस में हर तरह के लोग सफल होते हैं।  दूसरे, जो बहुत अच्छे हैं वे भी थोड़ा बेहतर जीना चाहते हैं और थोड़ा और पैसा कमाना चाहते हैं।  हो सकता है कि वह धनी व्यक्ति किसी ऐसे अवसर की तलाश में हो जहां वे थोड़े समय के निवेश के साथ कुछ अतिरिक्त आय कर सकें।  याद रखें कि अगर आप इन लोगों को प्लान नहीं दिखाएंगे तो कोई और उन्हें प्लान जरूर दिखाएगा और उन्हें इस बिजनेस में लाएगा। तो आपको उन लोगों के नाम इस लेख में रखने हैं जिन्हें आप लेख  या समृद्ध समझते हैं।
अपनी लिस्ट में उन संभावनाओं को जोड़ने का प्रयास करें जो आपके सामाजिक व्यावसायिक स्तर और उससे ऊपर हैं।  हर रोज एक नए व्यक्ति से मिलने का लक्ष्य निर्धारित करें और उसका नाम अपनी लिस्ट में लिखें। जितना अधिक आप लोगों से संपर्क करेंगे उतना ही अधिक सहज हो जाएगा।

एक नोटबुक में कुछ कॉलम और कुछ पंक्तियाँ बनाएँ। उस लिस्ट में आपको उस व्यक्ति का नाम, फोन नंबर, पता / विलेज ,आपके साथ रिलेशन , मिलने का समय और तारीख (उससे संपर्क करने के बाद बैठक के लिए समय और तारीख तय की जाएगी) लिखना होगा।


*  दो प्रकार की लिस्ट बनाएँ


 1 .स्थानीय  लिस्ट  - आपकी पहली लिस्ट आपके निकटतम लोगों की होगी जिनके घर आपके घर से कुछ किलोमीटर के दायरे में हैं।  शुरुआत में आपको इन लिस्ट लोगों के साथ बिजनेस शुरू करना होगा

2 . दूरी  लिस्ट - जिन लोगों के घर आपके घर से थोड़ी दूर, 100 किलोमीटर से ज्यादा दूर हैं, उनके नाम इस लिस्ट में होंगे।  शुरुआत में स्थानीय लिस्ट से शुरुआत करें और उन्हें व्यवसाय सिखाएं और फिर आप इस लिस्ट पर काम करेंगे।
निष्कर्ष

मुझे लगता है कि पूरा लेख पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि लिस्ट बनाना कितना जरूरी है। यहां सिखाई गई पद्धति का उपयोग करके एक लिस्ट बनाएं और उस लिस्ट के आधार पर अपने नए प्रोस्पेक्ट से संपर्क करें।

कुछ प्रश्न (FAQs) जो आपके मन में हो सकते हैं


   यह भी पढ़ें




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