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नेटवर्क मार्केटिंग के सभी सवालों का जवाब कैसे देना है | Objection Handling in Network Marketing in Hindi

 अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको ऑब्जेक्शन हैंडलिंग के बारे में पता होना चाहिए।  और अगर आप इसे जल्दी सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके  लिए है। आज इस लेख में मैं आपको उन  ऑब्जेक्शन  के बारे में बताऊंगा जो आप हमेशा अपने प्रोस्पेक्ट से सुनते हैं।  इस लेख में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उन ऑब्जेक्शन का हैंडलिंग कैसे करें। नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों के  ऑब्जेक्शन दो तरह के होते हैं 1.  वास्तविक ( रियल ) ऑब्जेक्शन - प्रोस्पेक्ट काम तो करना चाहता है मगर उसके दिमाग में कई सवाल होते हैं। मन में उठ रहे सवाल उन्हें कोई फैसला नहीं लेने देते । यह वास्तविक (रियल ) ऑब्जेक्शन है ।       इसका उदाहरण है     1.  मैं प्रोडक्ट नहीं बेच सकता ।     2.  मेरे पास समय नहीं है।     3.  प्रोडक्ट महंगा है । 2. फर्जी ( फेक ) ऑब्जेक्शन - जो मेहमान सीधे आपको ना नहीं कह सकते, वे आपसे ऐसे सवाल पूछेंगे जिनका ज्यादातर नकारात्मक जवाब है . इसे फर्जी ऑब्जेक्शन कह...

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डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है? | Future of Direct Selling in Hindi

डायरेक्ट सेलिंग भारत में बढ़ती उद्योग व्यवसाय में से एक है। यह उद्योग व्यवसाय कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हो रहा है और इसके भविष्य में भी बड़ी संभावनाएं हैं। डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के द्वारा सामान और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का काम किया जाता है। इस व्यवसाय में कंपनियां अपने विक्रेताओं को विभिन्न उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए उनके घरों तक भेजती हैं। इस प्रकार, विक्रेता सीधे ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को समझते हुए उत्पादों और सेवाओं की बेहतर सेवा प्रदान करते हैं। डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के पास अधिक से अधिक ग्राहकों की बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करने की क्षमता होती है। इसलिए, यह उद्योग व्यवसाय न केवल बढ़ते हुए है बल्कि इसका भविष्य भी बहुत उज्जवल है। वर्तमान समय में भारत में कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती हैं, जैसे कि अमवे, हर्बलाइफ, ओरिफ्लेम, आदि। इन कंपनियों ने भारत में अपने विक्रेता नेटवर्क को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं आयोजित की ह...