Skip to main content

डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है? | Future of Direct Selling in Hindi



डायरेक्ट सेलिंग भारत में बढ़ती उद्योग व्यवसाय में से एक है। यह उद्योग व्यवसाय कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हो रहा है और इसके भविष्य में भी बड़ी संभावनाएं हैं।


डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के द्वारा सामान और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का काम किया जाता है। इस व्यवसाय में कंपनियां अपने विक्रेताओं को विभिन्न उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए उनके घरों तक भेजती हैं। इस प्रकार, विक्रेता सीधे ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को समझते हुए उत्पादों और सेवाओं की बेहतर सेवा प्रदान करते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के पास अधिक से अधिक ग्राहकों की बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करने की क्षमता होती है। इसलिए, यह उद्योग व्यवसाय न केवल बढ़ते हुए है बल्कि इसका भविष्य भी बहुत उज्जवल है।

वर्तमान समय में भारत में कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती हैं, जैसे कि अमवे, हर्बलाइफ, ओरिफ्लेम, आदि। इन कंपनियों ने भारत में अपने विक्रेता नेटवर्क को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं आयोजित की हैं।

इसके अलावा, डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय का भविष्य देश में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भी बहुत उज्जवल है। अधिक से अधिक लोग इस उद्योग में शामिल हो रहे हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए इसके नए-नए आविष्कारों और तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि डायरेक्ट सेलिंग उद्योग व्यवसाय का भविष्य भारत में बहुत उज्जवल है। इस उद्योग में शामिल होने से लोग अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और अपने खुद के बिजनेस को बढ़ाने का मौका पा सकते हैं।


Report of FICCI -KPMG on Direct Selling


FICCI-KPMG भारत के एक प्रसिद्ध व्यवसाय अनुसंधान और परामर्श संस्थान है जो भारतीय व्यवसायों और उद्योगों को विभिन्न क्षेत्रों में अध्ययन, समीक्षा और परामर्श प्रदान करता है। FICCI-KPMG ने नवंबर 2020 में डायरेक्ट सेलिंग उद्योग के बारे में एक रिपोर्ट जारी की जो इस उद्योग के वर्तमान स्थिति, भविष्य की संभावनाएं को विस्तार से वर्णित करती है।

2025 तक भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य अत्यंत उज्ज्वल है। इस सेक्टर में तेजी से बढ़त हुई है और उसकी वैश्विक मूल्य श्रृंखला अधिक होने की संभावना है।

भारत में बढ़ती आबादी, आर्थिक विकास और उद्योगों में नए तकनीकी उन्नयन के कारण, उत्पादों और सेवाओं के संबंध में नए तरीके उपलब्ध हो रहे हैं। डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री इन तरीकों में से एक है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती है।

भारत में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की संख्या बढ़ रही है और यह उन्हें नए विपणन मॉडलों के विकास के लिए बेहतर विकल्प प्रदान करता है। इससे डायरेक्ट सेलिंग उद्योग को नए उत्पाद और सेवाओं को बाजार में उतारने के लिए अधिक अवसर मिलेंगे।

FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce and Industries)  की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक direct selling इंडस्ट्री 64000 करोड़ को पार कर जाएगी। भारत में 2025 तक FICCI की अनुमानित अंकड़ो के अनुसार लगभग 18000000 (1 करोड़ 80 लाख) तक डायरेक्ट सेलर्स हो जाएंगे।

निष्कर्ष :

इस लेख में मैंने भारत में डायरेक्ट सेलिंग के भविष्य के बारे में बात की है जहाँ आप समझेंगे कि भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य कितना उज्ज्वल है।  मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको डायरेक्ट सेलिंग के भविष्य के बारे में स्पष्ट जानकारी हो गई होगी।

कुछ प्रश्न (FAQs) जो आपके मन में हो सकते हैं


1 . क्या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के लिए भारत में स्थानीय बाजार में कुछ विशेष चुनौतियां होंगी? 
     
     उत्तर:   हाँ, डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के लिए भारत में स्थानीय बाजार में प्रतिस्पर्धा और उच्च किराया वाले किरायेदार लोगों को उत्पादों को बेचने के लिए विशेष चुनौतियां होंगी।


2 . क्या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को निवेशकों का समर्थन मिलेगा? 

     उत्तर:    हाँ, डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को निवेशकों का समर्थन मिलेगा।


3 . क्या भविष्य में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का बिजनेस मॉडल बदलेगा? 

    उत्तर:    हाँ, भविष्य में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का बिजनेस मॉडल बदलेगा।

       
         यह भी पढ़ें

Comments

Popular posts from this blog

नेटवर्क मार्केटिंग के सभी सवालों का जवाब कैसे देना है | Objection Handling in Network Marketing in Hindi

 अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको ऑब्जेक्शन हैंडलिंग के बारे में पता होना चाहिए।  और अगर आप इसे जल्दी सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके  लिए है। आज इस लेख में मैं आपको उन  ऑब्जेक्शन  के बारे में बताऊंगा जो आप हमेशा अपने प्रोस्पेक्ट से सुनते हैं।  इस लेख में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उन ऑब्जेक्शन का हैंडलिंग कैसे करें। नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों के  ऑब्जेक्शन दो तरह के होते हैं 1.  वास्तविक ( रियल ) ऑब्जेक्शन - प्रोस्पेक्ट काम तो करना चाहता है मगर उसके दिमाग में कई सवाल होते हैं। मन में उठ रहे सवाल उन्हें कोई फैसला नहीं लेने देते । यह वास्तविक (रियल ) ऑब्जेक्शन है ।       इसका उदाहरण है     1.  मैं प्रोडक्ट नहीं बेच सकता ।     2.  मेरे पास समय नहीं है।     3.  प्रोडक्ट महंगा है । 2. फर्जी ( फेक ) ऑब्जेक्शन - जो मेहमान सीधे आपको ना नहीं कह सकते, वे आपसे ऐसे सवाल पूछेंगे जिनका ज्यादातर नकारात्मक जवाब है . इसे फर्जी ऑब्जेक्शन कह...

उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 | Consumer Protection (direct selling) Rules, 2021 in Hindi

  उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 भारत सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम हैं जो डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों और उनके वितरकों के लिए लागू होते हैं। यह नियम 15 सितंबर 2021 से प्रभावी हुआ। यह नियम उपभोक्ताओं की संरक्षा और संरक्षण के लिए बनाया गया है जो डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को खरीदते हैं। नियमों में उपभोक्ताओं के लिए निम्नलिखित प्रावधान हैं:   1. उपभोक्ताओं को डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं के बारे में सही जानकारी देनी चाहिए।   2. उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुसार उत्पादों या सेवाओं की सलाह दी जानी चाहिए।   3. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं की मूल्य सूची और उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में सही जानकारी देनी चाहिए।   4. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं को खरीदने से पहले अवधि और वापस   5. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं के गुणवत्ता या उपयोग में किसी भी बदलाव ...