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नेटवर्क मार्केटिंग के सभी सवालों का जवाब कैसे देना है | Objection Handling in Network Marketing in Hindi

 अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको ऑब्जेक्शन हैंडलिंग के बारे में पता होना चाहिए।  और अगर आप इसे जल्दी सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके  लिए है।
आज इस लेख में मैं आपको उन ऑब्जेक्शन  के बारे में बताऊंगा जो आप हमेशा अपने प्रोस्पेक्ट से सुनते हैं।  इस लेख में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उन ऑब्जेक्शन का हैंडलिंग कैसे करें।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों के ऑब्जेक्शन दो तरह के होते हैं

1. वास्तविक ( रियल ) ऑब्जेक्शन - प्रोस्पेक्ट काम तो करना चाहता है मगर उसके दिमाग में कई सवाल होते हैं। मन में उठ रहे सवाल उन्हें कोई फैसला नहीं लेने देते। यह वास्तविक (रियल ) ऑब्जेक्शन है

     इसका उदाहरण है

    1.  मैं प्रोडक्ट नहीं बेच सकता
    2.  मेरे पास समय नहीं है।
    3.  प्रोडक्ट महंगा है

2. फर्जी ( फेक ) ऑब्जेक्शन - जो मेहमान सीधे आपको ना नहीं कह सकते, वे आपसे ऐसे सवाल पूछेंगे जिनका ज्यादातर नकारात्मक जवाब है . इसे फर्जी ऑब्जेक्शन कहते हैं

   इसका एक उदाहरण है

1. मैं अभी शुरू नहीं कर सकता
2. ऐसी कंपनी ज्यादा दिन टिकती नहीं है
3. काम करने के बाद कंपनी सभी को पैसा नहीं देती है

पहले हम वास्तविक ( रियल ) ऑब्जेक्शन के बात करेंगे


Question 1

 Prospect - यह प्रोडक्ट बेचने का व्यवसाय है।  और मैं  प्रोडक्ट नहीं बेच सकता

You - क्या आपको लगता है कि मैं एक विक्रेता हूं?

 Prospect - नहीं

 You - मैं आपको  प्रोडक्ट बेचने और सेल्समैन बनाने नहीं आया हूं।  मेरी कंपनी ABCD  डायरेक्ट सेलिंग में एक बड़ा नाम है, और मैं यहां आपको उस कंपनी के साथ साझेदारी देने के लिए आया हूं।  और हम सभी प्रोडक्ट खरीदते हैं।  मान लीजिए कि किसी  प्रोडक्ट पेन की स्याही को निकाल दिया है जो लंबे समय से आपके कपड़ों से चिपकी हुई है।  आप प्रोडक्ट का यूज़ करके बहुत संतुष्ट हैं।  जब आप अपने मित्र की शर्ट पर स्याही को इस तरह से देखते हैं और वह नहीं उतरती है तो आप अपने मित्र को क्या सुझाव देंगे?

 Prospect - मैं उसे उस प्रोडक्ट का यूज़ करने के लिए कहूँगा जिसके यूज़ से मुझे लाभ हुआ है

 You - यदि आपका मित्र प्रोडक्ट का उपयोग करता है और लाभ उठाता है, तो वह निश्चित रूप से प्रोडक्ट के बारे में दूसरों को बताएगा

 Prospect  - हाँ बिल्कुल।

You - अच्छा, क्या आपको लगता है कि आपने अपने दोस्त को कुछ बेचा है?

 Prospect - नहीं

You - आपने एक प्रोडक्ट का यूज़ किया और आपको प्रोडक्ट पसंद आया और आपने इसे अपने मित्र के साथ साझा किया।  आपके मित्र ने उस प्रोडक्ट का यूज़ किया और उसे भी प्रोडक्ट से लाभ हुआ।  इस प्रकार आपने आज तक कई प्रोडक्ट को दूसरों को प्रमोट किया है और उन्होंने आपकी बात सुनी है और प्रोडक्ट खरीदा है।  आपने आज तक कोई लाभ नहीं कमाया है।  इस बिजनेस मॉडल में आपको कुछ नया करने की जरूरत नहीं है।  आप स्वयं उत्पाद का यूज़ करेंगे और प्रोडक्ट की अच्छी गुणवत्ता का प्रचार करेंगे।  मैं आपके साथ हूं आइए इस बिजनेस मॉडल में मिलकर काम करें।

Question 2

 Prospect - मेरे पास समय नहीं है।

 You - आप सही हैं, जिस दिन मैंने पहली बार इस बिजनेस मॉडल के बारे में सुना था, मैं सोच रहा था कि क्या मेरे पास 5 साल पहले कोई समय था या मेरे पास 5 साल बाद असीमित समय होगा?
  आपको क्या लगता है कि आप जिस स्थिति में हैं उससे अगले पांच वर्षों में आपके पास कितना समय हो सकता है?

 Prospect - आज भी समय नहीं है, पांच साल बाद भी समय नहीं होगा

 You - मैं जिस बिजनेस मॉडल के बारे में आपको बता रहा हूं, अगर हम मिलकर उस पर काम करें तो पांच साल बाद आप अपने परिवार को अनलिमिटेड समय दे सकेंगे। यदि आप अपने व्यस्त कार्यक्रम में से प्रतिदिन कुछ समय इस व्यवसाय में लगाते हैं, तो आप पांच साल बाद बहुत पैसा और बहुत समय कमा सकते हैं।

Question 3 

 Prospect - प्रोडक्ट महंगा है

 you - कीपैड वाला मोबाइल और स्मार्टफोन दोनों में  कौन महंगा है ?

prospect -  स्मार्टफोन

you -  आप कौन सा मोबाइल यूज करते हैं?

Prospect -  स्मार्टफोन

You -   स्मार्टफोन तो महंगा है तो आप क्यों यूज़ करते हैं?

Prospect -  जो कम मार्ट फोन से होगा  वो काम कीपैड वाला मोबाइल से नहीं होगा

you - सभी प्रोडक्ट की अपनी कार्यक्षमता होती है।  यह कार्यक्षमता उस प्रोडक्ट की कीमत निर्धारित करती है।  स्मार्टफोन महंगे होते हैं लेकिन जो काम आप स्मार्टफोन से कर रहे हैं वह कीपैड फोन से कभी नहीं होगा।  हमारे  प्रोडक्ट  की गुणवत्ता बाजार की प्रोडक्ट  गुणवत्ता से काफी बेहतर है।

अब हम फर्जी ( फेक ) ऑब्जेक्शन के बारे में बात करेंगे

Question 1

Prospect. मैं अभी शुरू नहीं कर सकता

you - मैं समझता हूं कि आप किसी विशेष कारण से अभी इस प्रणाली में नहीं आना चाहते हैं लेकिन मैं आपको बताउंगा कि नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल होने का यह सबसे अच्छा समय है।
आप नहीं जानते होंगे कि भारत सरकार नेटवर्क मार्केटिंग पर एक गाइडलाइन लेकर आई है। और इसके साथ ही फिक्की ने हाल ही में कहा कि 2025 में भारत में डायरेक्ट सेलिंग का वॉल्यूम आज से तीन गुना बढ़कर 64000 करोड़ रुपये हो जाएगा। इसलिए मुझे लगता है कि डायरेक्ट सेलिंग से जुड़ने का यह सही समय है।

Question 2

Prospect - ऐसी कंपनी ज्यादा दिन टिकती नहीं है 

You - एकदम सही। मैं भी ऐसा सोचा था। लेकिन जब मैंने अलग-अलग तरीकों से नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानने की कोशिश की, तो मुझे एहसास हुआ कि सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां एक जैसी नहीं होती हैं।मैंने डायरेक्ट सेलिंग और  पोंजी पिरामिड  स्कीमों के बारे में सीखा और महसूस किया कि यह सही डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय है।

Question 3

 Prospect -  काम करने के बाद कंपनी सभी को पैसा नहीं देती है
You - कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो काम पूरा होने के बाद भुगतान नहीं करती हैं। मैं आपको जिस ABCD कंपनी के बारे में बता रहा हूं वह पिछले ---- साल से हर एजेंट को उनका बकाया कमीशन दे रही है।

यहाँ, प्रश्न और उत्तर के माध्यम से, मैंने आपको यह समझाने की कोशिश की कि प्रॉस्पेक्ट की आपत्ति को कैसे संभालना है। सभी मामलों में इस तरह से सवालों और जवाबों का जवाब देना संभव नहीं है। जब आप किसी प्रॉस्पेक्ट से बात करते हैं, तो आप उसकी आँखों में देखकर बता सकते हैं कि वह क्या चाहता है। प्रॉस्पेक्ट की जरूरतों के आधार पर उत्तर देने का प्रयास करें और अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करें।

कुछ प्रश्न (FAQs) जो आपके मन में हो सकते हैं


1. एक ऑब्जेक्शन से निपटने के लिए पहला कदम क्या होना चाहिए ? 
  
    उत्तर - एक ऑब्जेक्शन से निपटने के लिए पहला कदम समस्या का समझना होता है।

2.  प्रोस्पेक्ट के प्रश्न का उत्तर कैसे दें ?

उत्तर - प्रश्नों का उत्तर कभी हां या ना में न दें। कृपया प्रश्न पूछें। प्रश्नों के माध्यम से उत्तर दें

3. क्या होगा अगर मुझे  प्रोस्पेक्ट के प्रश्न का उत्तर नहीं पता है?

उत्तर -  हो सकता है कि आप सवाल का जवाब नहीं जानते हों।  बाद में आप उस प्रश्न का उत्तर पढ़ें और प्रोस्पेक्ट को सूचित करें


   यह भी पढ़ें









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