Skip to main content

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए ? | Why do Network Marketing in Hindi.

 नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए ?  नौकरी या व्यापार?


नौकरी जीवन भर काम करने के लिए एक सुरक्षित जगह है।  हम उस स्थिति में जा रहे हैं जहां हमारी नई पीढ़ी सफल नहीं हो सकती।  मैंने इन दिनों कई लोगों को अपनी नौकरी खोते हुए देखा है, बहुत से लोगों को वेतन में कटौती करते हुए, कम वेतन में अधिक काम करते हुए देखा है।  उनके पास समय और पैसा कम होता है और इसलिए आर्थिक स्वतंत्रता भी कम होती है।  वे हर समय चिंता से ग्रस्त रहते हैं और यह उन पर थोपा जाता है।  हम सभी जानते हैं कि सोमवार की सुबह दिल के दौरे की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है।  मैं मानता हूं कि आपका नियोक्ता बहुत अच्छा है लेकिन वह आपको किसी भी समय नौकरी से निकाल सकता है।  इसलिए सोमवार की सुबह इतनी भयानक होती है।

विज्ञान बढ़ रहा है लेकिन उसके साथ नौकरी की स्थिरता कम हो रही है। पैसे कमाने के पुराने तरीके आज स्वीकार्य नहीं हैं। आज सब कुछ नए तरीके से किया जा रहा है लेकिन हम पैसे कमाने के पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं। दुनिया के सामने यह कोई बड़ा सवाल नहीं है कि पैसा कैसे कमाया जाए, यह सबसे बड़ा सवाल है कि जो बेरोजगार हैं, जो काम करने के लिए ठिकाना ढूंढ रहे हैं, उनके लिए सड़क बन सकती है। नौकरी के लिए स्कूल जाना और नौकरी के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होना हास्यास्पद है, जब नौकरी का बाजार धीरे-धीरे सिकुड़ रहा है।


 नौकरी की सुरक्षा एक गंभीर बीमारी है, लेकिन हमें अभी भी हमारे स्कूलों में यही सिखाया जाता है, और यहीं से खतरा शुरू होता है। किसी की आर्थिक व्यवस्था को कैसे सुधारा जाए, इस पर कोई पाठ्यक्रम नहीं है और सभी को वेतन के लिए काम करना सिखाया जाता है।


मध्यमवर्गीय परिवारों के लोगों की आमदनी लगातार घट रही है लेकिन हम उन नौकरियों के पीछे भाग रहे हैं। तो ये मध्यवर्गीय मेहनतकश लोग आर्थिक रूप से धीरे-धीरे नीचे की ओर जा रहे हैं। इसका सार यह है कि लोग उतना नहीं कमा सकते जितना उन्हें जीवित रहने के लिए चाहिए। कामकाजी लोग अब जो आर्थिक दबाव झेल रहे हैं, शायद पहले कभी महसूस नहीं किए गए होंगे।


 अगर आज आप अपना भविष्य उज्जवल करना चाहते हैं तो 35-40 का नियम नहीं चलेगा। कॉलेज से स्नातक करने के बाद सप्ताह में 40 घंटे काम करने का 35 साल अब जारी नहीं रहेगा। लोग मशीनों की तरह काम कर रहे हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं देख रहे हैं।


आपको अपने लिए काम करना होगा, आपको एक उद्यमी बनना होगा। एक उद्यमी होने का मतलब है अपने सपनों को साकार करना, खुद को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और कुछ ऐसे लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं।


 सोचिए अगर कोई ऐसा सिस्टम होता जहां सब कुछ तैयार होता और आपको सिर्फ एक मालिक के रूप में शामिल होना होता? इसका मतलब है कि आपके लिए कार्यालय तैयार है, उत्पाद तैयार हैं, व्यवसाय प्रक्रिया तैयार है, प्रशिक्षण तैयार है, सब कुछ तैयार है, केवल मालिक ही नहीं। क्या आप इस प्रणाली के मालिक बनना चाहेंगे और अमीर बनना चाहेंगे? क्या आपको लगता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग यहां के मालिक बनना चाहेंगे?


मैं और मेरे जैसे अन्य लोग हमेशा नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं और सभी से इस उद्योग में शामिल होने का आग्रह करते हैं। मुझे यह देखकर बहुत आश्चर्य होता है कि हर कोई इतना जानने के बाद भी नौकरी के लिए लाइन में लग जाता है।


जब हम इस नेटवर्क उद्योग में बड़े उद्योगपतियों को अपनी कंपनियां शुरू करते देखते हैं या प्रमुख लोगों को इस उद्योग के बारे में सकारात्मक बोलते हुए सुनते हैं, तो यह एक बार फिर साबित होता है कि यह पैसा बनाने का एक क्रांतिकारी तरीका है। हमें देखना और समझना चाहिए कि वे क्या देखते और समझते हैं।



 नेटवर्क मार्केटिंग का लाभ यह है कि इसमें शामिल होना बहुत आसान है, खोने का जोखिम कम है और शुरू करने की लागत कम है। जैसे ही आप काम करना शुरू करते हैं, आपको पूर्व-निर्मित व्यवसाय मॉडल, सर्वोत्तम-इन-क्लास उत्पाद और उच्च-गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण प्राप्त होता है। नेटवर्क मार्केटिंग आम लोगों को असाधारण बनने की अनुमति देती है।


पिछले 10 से 15 सालों में जिस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का विकास हुआ है और कई आम लोग इससे जुड़ गए हैं और बड़े पैमाने पर अभियान शुरू कर दिए हैं, अन्य लोगों में इसके बारे में उत्सुकता और उत्साह कई गुना बढ़ गया है।


पूरी दुनिया में लगभग 97 मिलियन यानी 9 करोड़ 70 लाख लोग इस नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं। इनमें से 52 फीसदी लोग इस बिजनेस में सफल हैं।


अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो एक उद्यमी बनें, खुद के मालिक बनें। नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा उद्योग है जो यह नहीं कहता कि आपका भविष्य आपके अतीत जैसा ही होगा। नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग आपको अवसर प्रदान करता है जहाँ आप भी एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं।




 

Comments

Popular posts from this blog

नेटवर्क मार्केटिंग के सभी सवालों का जवाब कैसे देना है | Objection Handling in Network Marketing in Hindi

 अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको ऑब्जेक्शन हैंडलिंग के बारे में पता होना चाहिए।  और अगर आप इसे जल्दी सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके  लिए है। आज इस लेख में मैं आपको उन  ऑब्जेक्शन  के बारे में बताऊंगा जो आप हमेशा अपने प्रोस्पेक्ट से सुनते हैं।  इस लेख में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उन ऑब्जेक्शन का हैंडलिंग कैसे करें। नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों के  ऑब्जेक्शन दो तरह के होते हैं 1.  वास्तविक ( रियल ) ऑब्जेक्शन - प्रोस्पेक्ट काम तो करना चाहता है मगर उसके दिमाग में कई सवाल होते हैं। मन में उठ रहे सवाल उन्हें कोई फैसला नहीं लेने देते । यह वास्तविक (रियल ) ऑब्जेक्शन है ।       इसका उदाहरण है     1.  मैं प्रोडक्ट नहीं बेच सकता ।     2.  मेरे पास समय नहीं है।     3.  प्रोडक्ट महंगा है । 2. फर्जी ( फेक ) ऑब्जेक्शन - जो मेहमान सीधे आपको ना नहीं कह सकते, वे आपसे ऐसे सवाल पूछेंगे जिनका ज्यादातर नकारात्मक जवाब है . इसे फर्जी ऑब्जेक्शन कह...

उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 | Consumer Protection (direct selling) Rules, 2021 in Hindi

  उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेलिंग) नियम, 2021 भारत सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम हैं जो डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों और उनके वितरकों के लिए लागू होते हैं। यह नियम 15 सितंबर 2021 से प्रभावी हुआ। यह नियम उपभोक्ताओं की संरक्षा और संरक्षण के लिए बनाया गया है जो डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को खरीदते हैं। नियमों में उपभोक्ताओं के लिए निम्नलिखित प्रावधान हैं:   1. उपभोक्ताओं को डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं के बारे में सही जानकारी देनी चाहिए।   2. उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुसार उत्पादों या सेवाओं की सलाह दी जानी चाहिए।   3. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं की मूल्य सूची और उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में सही जानकारी देनी चाहिए।   4. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं को खरीदने से पहले अवधि और वापस   5. उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं के गुणवत्ता या उपयोग में किसी भी बदलाव ...

डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है? | Future of Direct Selling in Hindi

डायरेक्ट सेलिंग भारत में बढ़ती उद्योग व्यवसाय में से एक है। यह उद्योग व्यवसाय कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हो रहा है और इसके भविष्य में भी बड़ी संभावनाएं हैं। डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के द्वारा सामान और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का काम किया जाता है। इस व्यवसाय में कंपनियां अपने विक्रेताओं को विभिन्न उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए उनके घरों तक भेजती हैं। इस प्रकार, विक्रेता सीधे ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को समझते हुए उत्पादों और सेवाओं की बेहतर सेवा प्रदान करते हैं। डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के पास अधिक से अधिक ग्राहकों की बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करने की क्षमता होती है। इसलिए, यह उद्योग व्यवसाय न केवल बढ़ते हुए है बल्कि इसका भविष्य भी बहुत उज्जवल है। वर्तमान समय में भारत में कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती हैं, जैसे कि अमवे, हर्बलाइफ, ओरिफ्लेम, आदि। इन कंपनियों ने भारत में अपने विक्रेता नेटवर्क को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं आयोजित की ह...